Friday 12 October 2012

आप बस आप हो जाएँ




जब हम अपने बच्चों को कह रहे होते है कि ' बेटा ! अच्छे बच्चे ऐसे नहीं करते' तब हमें कहाँ अंदाजा होता है कि एक अच्छी आदत सिखाने की कोशिश के साथ -साथ हम उनके कन्धों पर कितना बड़ा बोझ लाद रहे है। आप कहेंगे, अपने बच्चों को अच्छे संस्कार देना ही तो माता-पिता का कर्त्तव्य है और फिर इसके लिए बच्चों को थोडी-बहुत तकलीफ भी हो तो, क्या गलत है? सोना तपकर ही तो निखरता है।

आप की बात सोलह आने सच है लेकिन क्या अनजाने ही आपने यह नहीं कह दिया कि वह अच्छा बच्चा नहीं है और अच्छा बनने के लिए कुछ अलग से करने की जरुरत है। हम अपने बच्चों को अच्छा बनाने के लिए अपने प्रेम को हथियार की तरह इस्तेमाल करने लगते है। बच्चे जो सिर्फ प्रेम की भाषा समझते है हर संभव कोशिश में जुट जाते है कि वे हमारे प्रेम के काबिल बन सकें। समय के साथ-साथ उन्हें अच्छे से अच्छा बनाने की जुगत में हमारे मानदण्ड ऊँचे उठते चले जाते है। धीरे-धीरे बच्चे उन मानदण्डों को छू पाने में असफल होने लगते है लेकिन एक बात अनजाने ही सही उनके अवचेतन में गहरे पैठ जाती है कि वे जैसे है वैसे ही तो प्रेम के काबिल नहीं। यदि वे सबके द्वारा स्वीकार किया जाना चाहते है तो उन्हें हमेशा ही कुछ अतिरिक्त कर अपने आपको सिद्ध करना होगा।

बच्चों के मन में पैठी यही बात लगता है आज पूरे समाज में व्याप्त हो गई है। जहां व्यवस्था का आधार यह होना चाहिए कि ' प्रत्येक व्यक्ति ईमानदार है जब तक कि वह बेईमान सिद्ध न हो जाएँ ' वहाँ हो इसका बिलकुल उलट रहा है। आज की समाज-व्यवस्था ऐसी हो गई है कि ' प्रत्येक व्यक्ति बेईमान है जब तक कि वो ईमानदार सिद्ध न हो जाएँ'। पग-पग पर हम पर अपने आपको सिद्ध करने का बोझ है। दैनिक जीवन का कोई काम यदि बिना किसी प्रक्रिया से गुजरे सम्मानपूर्वक हो जाएँ तो हमें ही शक होने लगता है कि जरुर कुछ गड़बड़ है। शायद मुझसे ही कहीं कोई कमी रह गई है मुझे लग रहा है पर काम ढंग से हुआ नहीं है।

बचपन से लगाकर आज तक व्यक्ति के साथ यह जो कुछ भी हुआ उसने व्यक्ति के मन को अपराध-बोध से भर दिया है। अपराध-बोध कमतर होने का, सबसे हीन होने का। इसी भावना के चलते हम हमेशा ही किसी और की तरह होने और दिखने की कोशिश मैं लगे रहते है, कभी खुलकर नहीं जी पाते। चेहरों की पारदर्शिता तो न कहाँ खो गई है?

समय के साथ हम सब यह तो मानने लगे है कि हर बच्चे में कोई न कोई एक विशेष गुण होता है बस जरुरत होती है उसे ढूंढ़ने की, तराशने की। बावजूद इसके न जाने क्यों यही बात हम अपने बारे में समझने और मानने से झिझकते है। हम स्वयं दूसरे के जैसा और हमारे अपनों को हमारे जैसा बनाने के युद्ध में लगे है। स्वयं तो लहू-लूहान है ही उन्हें भी किए बठे है जिनसे हम प्रेम करते है।

जीवन में शांति और आनंद लौटाने है तो इस युद्ध को रोकना होगा। यह समझना और मानना होगा कि हम सब 'अच्छे' है, एक-दुसरे के प्रेम के काबिल। एक-दूसरे की पूर्णता को उनकी विशिष्टताओं के साथ स्वीकार करना होगा। हमारी यही समझ हमें खुलकर जीने का मैदान देगी। आज मैं फिर अपनी पसंदीदा पंक्ति की पुनरावृति को नहीं रोक पा रहा हूँ कि ' हम सब ईश्वर की स्वतंत्र भौतिक अभिव्यक्ति है'। अपनी और अपनों के अद्वितीय होने की स्वीकारोक्ति ही हमें अपराध-बोध की बेड़ियों से मुक्त कराएगी।


आपका
राहुल......
( रविवार 7 अक्टूबर को नवज्योति में प्रकाशित )

No comments:

Post a Comment